कोरोना वायरस का एक और नया लक्षण आया सामने

कोरोना वायरस का एक और नया लक्षण आया सामने

सेहतराग टीम

कोरोना काल में बुखार, सर्दी जुकाम होने पर सभी को कोविड-19 के शिकार होने का डर लगने लगता है। क्योंकि इस महामारी का यह लक्षण है। इसी लक्षण को देखते हुए लोगों को एक दूसरे से दूरी बना कर रखने के लिए कहा गया है। वहीं जब से ये कोरोना वायरस फैला है तब से अब तक कोरोना के लक्षण को लेकर कई तरह की बाते सोशल मीडिया पर आ चुकी है। उन्हीं में एक लक्षण अब ये आया है कि अगर किसी की आंखें लाल है और आखों में सूजन है तो उसे कोरोना वायरस हुआ है।

इस विषय पर कैनैडियन जर्नल ऑफ ऑप्थलमोलॉजीमें प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, कंजक्टिवाइटिस (कंजक्टिवा में सूजन और आंखों का गुलाबी होना) तथा केरटोकंक्टिवाइटिस (कॉर्निया तथा कंजक्टिवा में सूजन और आंखों का लाल होना, पानी आना) भी कोविड-19 के प्राथमिक लक्षण हो सकते हैं।

पढ़ें- DRDO ने तैयार की कोराना की दवा, कानपुर, लखनऊ और वाराणसी में होगा क्लीनिकल ट्रायल

शोधकर्ताओं ने उल्लेख किया कि अल्बर्टा स्थित रॉयल एलेक्जेंड्रा अस्पताल नेत्र रोग संस्थान में 29 वर्षीय एक महिला गंभीर कंजक्टिवाइटिस और सांस लेने में थोड़ी तकलीफ की शिकायत के साथ पहुंची। कई दिन के उपचार के बाद उसकी हालत में थोड़ा सा ही सुधार हुआ। उन्होंने कहा कि इस दौरान पता चला कि महिला हाल में एशिया से लौटी थी। इस पर एक रेजिडेंट डॉक्टर ने उसकी कोरोना वायरस संक्रमण जांच कराई, जिसमें वह इस विषाणु से संक्रमित पाई गई।

कनाडा की यूनिवर्सिटी ऑफ अल्बर्टा के सहायक प्रोफेसर कोर्लोस सोलार्टे ने कहा कि इस मामले में रोचक बात यह थी कि इसमें मुख्य बीमारी सांस लेने में तकलीफ की नहीं, बल्कि आंख की बीमारी थी। उन्होंने कहा कि महिला को कोई बुखार नहीं था, कोई खांसी नहीं थी, इसलिए शुरू में हमें उसके कोविड-19 से पीड़ित होने का कोई संदेह नहीं हुआ।

अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि अध्ययन से जनता के लिए महत्वपूर्ण नई स्वास्थ्य सूचना प्राप्त हुई है, साथ ही इसने नेत्र रोग विशेषज्ञों के लिए आंखों की जांच को और जटिल बना दिया है। सोलार्टे ने कहा कि इस मामले में रोगी अंतत: ठीक हो गई। लेकिन उसके संपर्क में रहे कई रेजिडेंट डॉक्टरों और कर्मियों को अलग रहना पड़ा। उन्होंने कहा कि सौभाग्य से महिला का इलाज करने वाले डॉक्टरों में से कोई भी कोरोना वायरस से संक्रमित नहीं मिला।

 

इसे भी पढ़ें-

दुनिया भर में 90 लाख कोरोना मरीज, भारत में चार लाख के पार, जानें राज्‍यवार आंकड़े

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।